क्या है JioMart? कैसे घर बैठे कर सकते है Whatsapp से आर्डर?

क्या है JioMart? कैसे घर बैठे कर सकते है Whatsapp से आर्डर?

JioMart, भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी द्वारा संचालित ई-कॉमर्स उद्यम है। इसके अनुसार WhatsApp पर एक “Order System” का परीक्षण कर रहा है। Facebook और भारतीय टेलीकॉम दिग्गज Reliance Jio प्लेटफॉर्म्स के बीच सहयोग की ये एक पहली झलक है।

नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण, मुंबई के तीन उप-शहरी क्षेत्रों के उपयोगकर्ता अब किराने की खरीदारी के लिए JioMart के Whatsapp Business अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं।

JioMart पे आर्डर प्लेस करने के लिए +91-8850008000 पर “Hi” लिखकर भेजना होता है। इसके रिप्लाई में एक लिंक आता है जो ब्राउज़र में एक मिनी स्टोर के रूप में खुलता है। उन्हें टूथपेस्ट, स्नैक्स, चाय और कॉफी, चावल और खाना पकाने के तेल सहित किराने के उत्पादों की एक लिस्ट दिखता है जिसमें उपभोक्ता सेलेक्ट कर सकता है।

अभी इसमें डिजिटल पेमेंट का कोई ऑप्शन नहीं आया है। आर्डर प्लेस होने के बाद whatsapp पर ही रसीद मिलती है। आर्डर प्लेस होने पर whatsapp पास के ही किसी किराना स्टोर को ये आर्डर पहुंचा देता है और उपभोक्ता को वहां जा के अपना आर्डर पेमेंट करके उठाना होता है। इस शुरूआती प्रोग्राम में लगभग 1200 से भी ज़्यादा किराना स्टोर्स ने भाग लिया है जिसके लिए whatsapp ने अभी कोई भी कमेंट करने से मन कर दिया है।

JioMart, रिलायंस रिटेल, भारत की सबसे बड़ी रिटेल श्रृंखला और Reliance Jio Platform, भारत में सबसे बड़ा दूरसंचार नेटवर्क, के बीच एक संयुक्त उद्यम है। दोनों मिलकर 385 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ, “कर्मचारियों की स्वच्छता और सुरक्षा,” “उचित मूल्य”, राउंड-द-क्लॉक ऑपरेशनल वेयरहाउस और “स्टोर में दैनिक आपूर्ति” सुनिश्चित कर रहा है।

परीक्षण हमें इस बात की प्रारंभिक जानकारी देता है कि कैसे रिलायंस जियो प्लेटफ़ॉर्म भारत में व्हाट्सएप की अद्वितीय पहुंच का लाभ उठाना चाहता है, जहां फेसबुक-प्रसिद्ध सेवा ने 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को एकत्र किया है।

पिछले हफ्ते, फेसबुक ने घोषणा की कि वह भारतीय फर्म की 9.9% हिस्सेदारी को सुरक्षित करने के लिए रिलायंस जियो में $ 5.7 बिलियन का निवेश कर रही है, जो कि रिलायंस रिटेल की तरह, रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी है, जो भारत में सबसे मूल्यवान कंपनी है। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें। भारत में कंपनी के कारोबार की देखरेख करने वाले Facebook VP, अजीत मोहन ने एक साक्षात्कार में बताया कि दोनों कंपनियां सहयोग करने के तरीके तलाशेंगी। उन्होंने ये भी बताया की, उन सहयोगों में से एक उपयोगकर्ताओं को Whatsapp पर अपने आसपास के स्थानीय स्टोर खोजने में सक्षम बनता है, स्टोर के ऑपरेटरों से बात कर सकता है और Facebook के स्वामित्व वाली instant messaging service(whatsapp) से ही आर्डर भी प्लेस कर सकता है। “आप दुकानों को ब्राउज़ कर सकते हैं और दुकान के मालिक से बात कर सकते हैं। और सबसे बड़ी बात ये की Whatsapp से ही आर्डर भी कर सकते हैं।” हालाँकि अभी इसमें किसी भी तरह के डिजिटल पेमेंट सिस्टम को नहीं लाया गया है।

पूरे भारत में इस सर्विस को लाने के लिए Whatsapp को अभी नयी दिल्ली से अनुमति लेना बाकी है। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों ने इस साल की शुरुआत में दावा किया था कि व्हाट्सएप ने विभिन्न चरणों में देश में पे की पहुंच का विस्तार करना शुरू कर दिया था। फेसबुक के मोहन ने पिछले हफ्ते कहा था कि भारत में केवल 1 मिलियन व्हाट्सएप उपयोगकर्ता, पहले की तरह, अपनी मोबाइल भुगतान सेवा तक पहुंच रखते हैं।

उम्मीद की जा रही है कि रिलायंस जल्द ही Android और IOS डिवाइस के लिए एक समर्पित JioMart ऐप भी शुरू करेगा। इस बीच, उपयोगकर्ता व्हाट्सएप के माध्यम से JioMart पर एक आर्डर कर सकते हैं और तैयार होने पर उन्हें व्यापारी से एकत्र कर सकते हैं।

अगर आप भी जिओमार्ट के लिए pre-register करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।

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