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Digital Marketing क्या है? बढ़ाया जाता है Onlin बिज़नेस?

Digital Marketing, ऑनलाइन मार्केटिंग, इंटरनेट विज्ञापन … चाहें आप इसको कुछ भी कहें, अपनी कंपनी की ऑनलाइन मार्केटिंग करना इन दिनों बहुत बड़ी बात है। आखिरकार, पिछले एक दशक में इंटरनेट का उपयोग दोगुना से अधिक हो गया है और इस बदलाव ने बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है कि लोग उत्पादों को कैसे खरीदते हैं और व्यवसायों के साथ बातचीत करते हैं।

Digital Marketing

तो, Digital Marketing क्या है? Digital Marketing किसी अन्य प्रकार की मार्केटिंग की तरह है – यह आपके संभावित ग्राहकों के साथ जुड़ने और उन्हें प्रभावित करने का एक तरीका है। वास्तविक अंतर यह है कि आप ऑनलाइन उन ग्राहकों से जुड़ते हैं और उन्हें प्रभावित करते हैं।

Digital Marketing क्या है?

मूल रूप से, Digital Marketing किसी भी ऑनलाइन मार्केटिंग प्रयासों या संपत्ति को संदर्भित करता है। ईमेल मार्केटिंग, पे-पर-क्लिक विज्ञापन, सोशल मीडिया मार्केटिंग और यहां तक ​​कि ब्लॉगिंग, Digital Marketing के सभी बेहतरीन उदाहरण हैं – वे लोगों को आपकी कंपनी से परिचित कराने और उन्हें खरीदने के लिए मनाने में मदद करते हैं। लोगों तक ऑनलाइन पहुंच बनाने के लिए कुछ सबसे आम Digital Marketing एसेट्स और स्ट्रेटेजीज का इस्तेमाल किया जाता है। उनमें से कुछ इस तरह से हैं:

Digital Marketing एसेट्स

लगभग कुछ भी Digital Marketing एसेट हो सकता है। यह बस एक मार्केटिंग उपकरण होना चाहिए जिसे आप ऑनलाइन इस्तेमाल करते हैं। कहा जा रहा है कि, कई लोगों को यह पता नहीं है कि उनके पास कितनी Digital Marketing एसेट्स हैं। कुछ उदाहरण इस प्रकार से हैं:

  • आपकी वेबसाइट
  • ब्रांडेड संपत्तियाँ (लोगो, चिह्न, प्रतीक, आदि)
  • वीडियो सामग्री (वीडियो विज्ञापन, उत्पाद डेमो, आदि)
  • छवियाँ (इन्फोग्राफिक्स, उत्पाद शॉट्स, कंपनी की तस्वीरें, आदि)
  • लिखित सामग्री (ब्लॉग पोस्ट, ई-बुक्स, उत्पाद विवरण, टेस्टीमोनिअल्स आदि)
  • ऑनलाइन उत्पाद या उपकरण (SaaS, कैलकुलेटर, इंटरैक्टिव सामग्री, आदि)
  • रिव्युस
  • सोशल मीडिया पेज

जैसा कि आप शायद कल्पना कर सकते हैं, यह सूची सिर्फ सतह तक सीमित है। अधिकांश Digital Marketing परिसंपत्तियां इन श्रेणियों में से एक में आती हैं, लेकिन लगातार ऑनलाइन ग्राहकों तक पहुंचने के लिए नए नए तरीकेआ रहे हैं, इसलिए सूची बढ़ रही है।

Digital Marketing स्ट्रेटेजीज

Digital Marketing रणनीतियों की सूची भी लगातार विकसित हो रही है, लेकिन यहां कुछ ऐसी रणनीतियाँ हैं जिनका अधिकांश व्यवसाय उपयोग कर रहे हैं:

1.Pay Per Click विज्ञापन

पे-पर-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन वास्तव में एक व्यापक शब्द है जो किसी भी प्रकार के Digital Marketing को कवर करता है जहां आप प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए भुगतान करते हैं जो किसी विज्ञापन पर क्लिक करता है। उदाहरण के लिए, Google ऐडवर्ड्स PPC विज्ञापन का एक रूप है जिसे “paid search advertising” कहा जाता है। फेसबुक विज्ञापन पीपीसी विज्ञापन का एक और रूप है जिसे “paid social media advertising ” कहा जाता है।

2. Paid Search Advertising

गूगल, Bing और Yahoo सारे सर्च इंजन, सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) पर टेक्स्ट ऐड चलाने की अनुमति देते हैं। पेड Advertisement संभावित ग्राहकों को लक्षित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है जो सक्रिय रूप से आपके जैसे उत्पाद या सेवा की खोज कर रहे हैं।

3.Search Engine Optimization (SEO)

यदि आप SERPs के लिए भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपनी साइट पर पृष्ठों या ब्लॉग पोस्टों को संगठित करने के लिए Search Engine Optimization(SEO) का उपयोग कर सकते हैं। आपको हर क्लिक के लिए सीधे भुगतान नहीं करना पड़ता है, लेकिन आमतौर पर रैंक करने के लिए आपको काफी समय और प्रयास लगता है।

4.Paid Social Media Advertising

फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन, पिनटेरेस्ट और स्नैपचैट जैसे अधिकांश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपको उनकी साइट पर विज्ञापन चलाने की अनुमति देते हैं। भुगतान किया गया सोशल मीडिया विज्ञापन दर्शकों के साथ जागरूकता के निर्माण के लिए बहुत अच्छा है जो यह नहीं जानते कि आपका व्यवसाय, उत्पाद या सेवा मौजूद है।

5. Social Media Marketing

SEO की तरह, सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक या ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र तरीका है। SEO की तरह, सोशल मीडिया पर अपने व्यवसाय को व्यवस्थित रूप से बढ़ने करने में बहुत अधिक समय और प्रयास लगता है, लेकिन लंबे समय में, यह बहुत अच्छे परिणाम प्रदान कर सकता है।

6. Conversion Rate Optimization (CRO)

Conversion Rate Optimization (CRO) आपके ऑनलाइन उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने की कला  है। ज़्यादातर व्यवसाय अपने मौजूदा वेबसाइट ट्रैफ़िक से अधिक रूपांतरण (लीड, चैट, कॉल, बिक्री, आदि) प्राप्त करने के लिए सीआरओ का उपयोग करते हैं।

 7. Content Marketing (Digital Marketing)

Content marketing एक और काफी व्यापक Digital Marketing शब्द है। कंटेंट मार्केटिंग किसी भी Digital Marketing प्रयास को कवर करता है जो ब्रांड अवेयरनेस या ड्राइव क्लिक्स, लीड्स या सेल्स के निर्माण के लिए कंटेंट एसेट्स (ब्लॉग पोस्ट, इन्फोग्राफिक्स, ई-बुक्स, वीडियो आदि) का उपयोग करता है।

 8. Native Advertising

किसी भी लेख या सुझाव के अंत में एक सुझाव पेज होता है, उसको ही Native Marketing कहा जाता है। अधिकांश विज्ञापन इसके अंतर्गत आते हैं क्योंकि यह क्लिकों को आकर्षित करने के लिए content का उपयोग करता है।

9. Email Marketing (Digital Marketing)

Email Marketing ऑनलाइन मार्केटिंग का सबसे पुराना रूप है और यह अभी भी मजबूत है। अधिकांश डिजिटल मार्केटर्स ईमेल मार्केटिंग का उपयोग स्पेशल डील्स का विज्ञापन करने के लिए करते हैं, content को हाइलाइट करते हैं या किसी इवेंट को बढ़ावा देते हैं।

10. Affiliate Marketing (Digital Marketing)

Affiliate Marketing अनिवार्य रूप से किसी और (एक व्यक्ति या एक व्यवसाय) को अपने उत्पादों और सेवाओं को अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन करने के लिए पैसे देना है।

जैसा कि आप ऊपर दी गई लिस्ट देख सकते हैं, आपके व्यवसाय को ऑनलाइन मार्लेटिंग करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं, यही वजह है कि कई व्यवसाय या तो अपने Digital Marketing प्रयासों का प्रबंधन करने के लिए एक एजेंसी को किराए पर लेते हैं या एक इन-हाउस मार्केटिंग टीम और मार्केटिंग ऑटोमेशन सॉफ़्टवेयर के लिए भुगतान करते हैं जो उनकी मार्केटिंग जरूरतों को पूरा करते हैं।

Digital Marketing मार्केटिंग का भविष्य है। इस लेख में हमने जिन लाभों पर चर्चा की है, उन सभी के अलावा, आप अपने Digital Marketing प्रयासों के परिणामों को अविश्वसनीय सटीकता के साथ ट्रैक कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि यह देखना आसान है कि कौन सी रणनीति लाभदायक परिणाम पैदा कर रही है और किन लोगों को कुछ काम करने की आवश्यकता है।

जानिए: What is: Backlink in Hindi

क्या मैंने इस आर्टिकल में कुछ मिस किया या और भी कुछ होना चाहिए था? Digital Marketing के बारे में अतिरिक्त प्रश्न हैं? कमैंट्स में मुझे बताएं!

1 thought on “Digital Marketing क्या है? बढ़ाया जाता है Onlin बिज़नेस?”

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